Super Elevation or Banking of Road - Definition
जब कोई वाहन एक वृत्ताकार पथ या घुमावदार पथ में यात्रा करता है, तो उसे एक बाहरी बल के अधीन किया जाता है जो केन्द्रापसारक बल (Centrifugal Force) के कारण वाहन को पलट कर स्किड करता है। इस बल को पार करने के लिए और किसी वाहन की सुरक्षित यात्रा के लिए, सड़क के बाहरी किनारे को आंतरिक किनारे से ऊपर उठाया जाता है। इसे सड़क के Super Elevation या Banking के रूप में जाना जाता है। [ Super Elevation – Definition | Design Formula | Advantages | Highway Engineering ]
सड़क का सुपर एलिवेशन / बैंकिंग रनिंग व्हील्स पर केन्द्रापसारक बल (Centrifugal Force) के प्रभाव को कम करता है। यदि वाहन के टायरों और सड़क मार्ग के बीच घर्षण द्वारा संपूर्ण सेंट्रीप्रेटल बल (Centripetal Force) प्रदान नहीं किया जाता है, तो इस प्रकार वाहन की गति कम हो जाती है।
Super Elevation प्रदान करने के लाभ
1. वाहनों की उच्च गति प्राप्त करने के लिए सुपर एलिवेशन (Super Elevation) प्रदान किया जाता है। यह तेजी से चलने वाले वाहनों की स्थिरता को बढ़ाता है जब वे क्षैतिज वक्र (Horizontal Curve) से गुजरते हैं, और यह नींव (Foundation) पर तनाव (Stresses) को भी कम करता है।
2. सड़क पर सुपर एलिवेशन के अभाव में, सड़क के बाहरी किनारे पर गड्ढे होने की संभावना है।
3. भारतीय सड़क कांग्रेस – (Indian Road Congress) (IRC) ने Superelevation का Maximum Value 15 में 1 निर्धारित किया है।
Super Elevation Formula
उपरोक्त सूत्र का उपयोग केवल एक लापता मूल्य की गणना करने के लिए किया जाता है या तो "e" या "f" या "V" या "R"। डिजाइन उद्देश्य के लिए नीचे की प्रक्रिया पर विचार करें।
Superelevation of Road / Banking of Road की डिजाइन प्रक्रिया
डिजाइन प्रक्रिया में निम्नलिखित STEPS शामिल हैं :-
STEP - 1
75% डिजाइन की गति के लिए आवश्यक Superelevation (e) की गणना करें और मान लें कि कोई पार्श्व घर्षण (Lateral Friction) विकसित नहीं हुआ है।
व्यावहारिक परिस्थितियों (Practical Conditions) के अनुसार, यह सुझाव दिया गया है कि विकसित की गई पार्श्व घर्षण (Lateral Friction) (f = 0) की उपेक्षा करके डिजाइन गति (Design Speed) (V) के 75% के कारण अपकेंद्री बल (Centrifugal Force) को पूरी तरह से मुकाबला करने के लिए सुपरिविलेशन (Superelevation) प्रदान किया जाना चाहिए।
Super Elevation Formula = e + f = V2/127 R
From Above Condition, f = 0, V = 0.75 V,
Therefore,
Or, e + 0 = (0.75 V)2 / 127 R
Or, e + 0 = (V)2 / 225 R
Or, e = (V)2 / 225 R
Remember, emax = 0.07
If the calculated value of “e” is less than emax then consider the value of “e”, If not, then proceed to next step.
STEP - 2
If ecal > emax , Then consider the value of emax = e = 0.07
[NOTE: “e” value should not be more than 0.07]
Provide, e = emax = 0.07 and follow next step.
STEP - 3
From the above step, we get the value of “e”
Now calculate the value of Lateral Friction for emax value
Super Elevation Formula = emax + f = (V)2 / 127 R
Or, 0.07 + f = (V)2 / 127 R
Or, fcal = ((V)2 / 127R) – 0.07
If, fcal < fmax (0.15), Then fcal = f
If, fcal > fmax (0.15), Then fcal = fmax = (0.15)
STEP - 4
Now we have to calculate the value of Restricted Speed (Va)
Let, V = Va
Super Elevation = e + f = (V)2 / 127 R
Or, 0.07 + 0.15 = (Va)2 / 127 R
If, Va > V, (then, e = 0.07, f = 0.15)
If, Va < V, (then, also, e = 0.07, f = 0.15 but, speed restriction board is provided which consists the value of Va)
मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपको समझने में मदद करेगा कि Superelevation क्या हैं?
धन्यवाद
Dear sir
ReplyDeleteI am an experience engineer and many time i faced question related to material consumption per square feet or sqr meters.
So that i tried to ans it through boq quantity amount divided by whole area but unfortunately i am not satisfied.
So i would like to request you please if you have a idea than please make a detail video for that and also please cover PEB structure.
Hoping a positive response.
Thank you
Vineet
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