Types of Tests on Red Bricks for Building Construction Works in Civil Engineering - Civil Official - All About Civil Engineering

LATEST

Home Top Ad

Post Top Ad


Friday, February 28, 2020

Types of Tests on Red Bricks for Building Construction Works in Civil Engineering

निर्माण उद्देश्यों के लिए ईंटों के गुणों की जांच के लिए ईंटों पर विभिन्न प्रकार के परीक्षण किए जाते हैं। ईंटों पर परीक्षण निर्माण स्थल के साथ-साथ प्रयोगशाला (Laboratory) में भी आयोजित किए जाते हैं। ईंट उनके स्थायित्व (durability), विश्वसनीयता (reliability), शक्ति (strength) और कम लागत के कारण सबसे पुरानी और महत्वपूर्ण निर्माण सामग्री हैं। Types of Tests on Bricks for Building Construction Works in Civil Engineering


Types of Tests on Red Bricks for Building Construction Works in Civil Engineering

संरचना की अच्छी गुणवत्ता का उत्पादन करने के लिए, अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री की आवश्यकता होती है। सामग्री की गुणवत्ता तय करने के लिए ईंटों पर कुछ परीक्षण किए जाने हैं। निर्माण उद्देश्यों के लिए ईंटों की उपयुक्तता खोजने के लिए जिन परीक्षणों की आवश्यकता होती है, नीचे चर्चा की गई है। निर्माण उद्देश्य के लिए ईंटों पर टेस्ट के प्रकार निचे दिए गए हैं

निर्माण कार्य के लिए इसकी उपयुक्तता निर्धारित करने के लिए ईंटों पर निम्नलिखित परीक्षण किए जाते हैं।

1. अवशोषण परीक्षण (Absorption Test)
2. क्रशिंग शक्ति परीक्षण (Crushing Strength Test)
3. कठोर परीक्षण (Hardness Test)
4. आकृति और माप (Shape and Size)
5. रंग परीक्षण (Color Test)
6. ध्वनि परीक्षण (Soundness Test)
7. ईंट की संरचना (Structure of brick)
8. घुलनशील लवण की उपस्थिति (एफ़लोरेसेंस टेस्ट) (Efflorescence Test)


1. ईंटों पर अवशोषण परीक्षण - (Absorption Test)

अत्यधिक परिस्थितियों में ईंट द्वारा अवशोषित नमी की मात्रा का पता लगाने के लिए ईंट पर अवशोषण परीक्षण किया जाता है। इस परीक्षण में, नमूना सूखी ईंटों को लिया जाता है और तौला जाता है। वजन करने के बाद इन ईंटों को 24 घंटे की अवधि के लिए पूर्ण विसर्जन के साथ पानी में रखा जाता है। फिर गीली ईंट का वजन करें और इसके मूल्य को नोट करें। सूखे और गीले ईंटों के बीच का अंतर जल अवशोषण की मात्रा देगा। एक अच्छी गुणवत्ता की ईंट के लिए पानी के अवशोषण की मात्रा सूखी ईंट के वजन के 20% से अधिक नहीं होनी चाहिए।




2. ईंटों पर क्रशिंग स्ट्रेंथ या कंप्रेसिव स्ट्रेंथ टेस्ट (Crushing Strength or Compressive Strength)

ईंटों की पेराई ताकत का निर्धारण संपीड़न परीक्षण मशीन में ईंट रखकर किया जाता है। ईंट को संपीड़न परीक्षण मशीन में रखने के बाद, ईंट के टूटने तक उस पर लोड लागू करें। विफलता लोड के मूल्य पर ध्यान दें और ईंट की पेराई ताकत का पता लगाएं। ईंट की न्यूनतम पेराई ताकत 3.50 N/mm2 । यह 3.50 N/mm2  से कम है, तो यह निर्माण उद्देश्य के लिए उपयोगी नहीं है।






3. ईंटों पर कठोरता परीक्षण (Hardness Test)

एक अच्छी ईंट को तेज चीजों के खिलाफ खरोंच का विरोध करना चाहिए। तो, इस परीक्षण के लिए एक तेज उपकरण या उंगली के नाखून का उपयोग ईंट पर खरोंच बनाने के लिए किया जाता है। अगर ईंट पर खरोंच का निशान नहीं है तो इसे हार्ड ईंट कहा जाता है।




4. ईंटों पर आकृति और आकार परीक्षण (Shape and Size Test)

ईंटों के आकार और आकार बहुत महत्वपूर्ण हैं। निर्माण के लिए उपयोग की जाने वाली सभी ईंटें समान आकार की होनी चाहिए। तेज किनारों के साथ ईंटों का आकार विशुद्ध रूप से आयताकार होना चाहिए। मानक ईंट के आकार में लंबाई x चौड़ाई x ऊँचाई 19 सेमी x 9 सेमी x 9 सेमी है।

इस परीक्षण को करने के लिए, ईंट समूह से बेतरतीब ढंग से 20 ईंटों का चयन करें और उन्हें इसकी लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई के साथ ढेर करें और तुलना करें। इसलिए, यदि सभी ईंटें समान आकार की हैं, तो वे निर्माण कार्य के लिए योग्य हैं।




5. ईंटों का रंग परीक्षण (Color Test)

एक अच्छी ईंट को पूरे शरीर में उज्ज्वल और समान रंग का होना चाहिए।






6. ईंटों का ध्वनि परीक्षण (Soundness Test)

ईंटों का ध्वनि परीक्षण अचानक प्रभाव के खिलाफ ईंटों की प्रकृति को दर्शाता है। इस परीक्षण में, 2 ईंटों को यादृच्छिक रूप से चुना जाता है और एक दूसरे के साथ मारा जाता है। तब उत्पन्न ध्वनि स्पष्ट घंटी बजती होनी चाहिए और ईंट नहीं टूटनी चाहिए। फिर कहा जाता है कि यह अच्छी ईंट है।




7. ईंटों की संरचना (Structure Test)

ईंट की संरचना जानने के लिए, समूह में से एक ईंट को यादृच्छिक रूप से चुनें और उसे तोड़ दें। ईंट के आंतरिक भाग को स्पष्ट रूप से देखें। यह गांठ और सजातीय से मुक्त होना चाहिए।




8. ईंटों पर एफ़्लोरेसेंस टेस्ट (Efflorescence Test)

एक अच्छी गुणवत्ता वाली ईंट में कोई घुलनशील नमक नहीं होना चाहिए। यदि घुलनशील लवण होते हैं, तो यह ईंट की सतहों पर प्रवाह का कारण होगा।

एक ईंट में घुलनशील लवण की उपस्थिति जानने के लिए, इसे 24 घंटे के लिए पानी के स्नान में रखा और इसे छाया में सुखाया। सूखने के बाद, ईंट की सतह का अच्छी तरह से निरीक्षण करें। यदि कोई सफेद या ग्रे रंग जमा है, तो इसमें घुलनशील लवण होते हैं और निर्माण के लिए उपयोगी नहीं होते हैं।



If you like this post, then share it with your friends.

अगर आपको यह POST अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ JARUR शेयर करें।


1 comment:

Post Bottom Ad